Tokyo 2020 Summer Paralympic Games: विजेता को मिली सरकारी नौकरी व करोड़ों

Tokyo 2020 Summer Paralympic Games: स्वर्ण और रजत विजेता मनीष नरवाल और सिंहराज अदाना को हरियाणा सरकार देगी सरकारी नौकरी और करोड़ों रुपए.

Tokyo 2020 Summer Paralympic Games: भारत के मनीष नरवाल और सिंहराज अदाना ने शनिवार को पुरुषों की P4 mixed 50m pistol SHI में क्रमशः स्वर्ण और रजत पदक जीता। दोनों निशानेबाजों ने मौजूदा टोक्यो पैरालिंपिक में भारत के पदकों की संख्या 15 तक पहुंचा दी है।

Tokyo 2020 Summer Paralympic Games

Tokyo 2020 Summer Paralympic Games: Haryana has announced millions in cash rewards, government jobs, and other facilities for India’s para-athlete stars. (Photo via @Tokyo2020hi on Twitter)

हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली सरकार ने घोषणा की है कि वह भारत के पैरालिंपिक सितारों मनीष नरवाल और सिंहराज अदाना को क्रमशः ₹ 6 करोड़ (60 मिलियन) और ₹ 4 करोड़ (40 मिलियन) का नकद पुरस्कार प्रदान करेगी। दोनों पैरा-एथलीटों ने शनिवार को पुरुषों की P4 mixed 50m pistol SHI में देश के लिए ऐतिहासिक पदक जीते, जिसमें मनीष ने स्वर्ण और सिंहराज ने Tokyo 2020 Summer Paralympic में रजत पदक जीता।

समाचार एजेंसी एएनआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, हरियाणा सरकार ने यह भी घोषणा की कि इन दोनों खिलाड़ियों को राज्य में सरकारी नौकरी प्रदान की जाएगी।

इससे पहले, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी घोषणा की थी कि उनकी सरकार पैरा-एथलीट हरविंदर सिंह को 2.5 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान करेगी, जिन्होंने शुक्रवार को टोक्यो में पैरालिंपिक खेलों में तीरंदाजी में पहला कांस्य और एकमात्र पदक जीता था।

सेमीफाइनल में हारने के बाद, सिंह पैरा-एथलीटों के लिए बहु-खेल स्पर्धा में पुरुष व्यक्तिगत रिकर्व ओपन में कांस्य पदक जीतने में सफल रहे।

निशानेबाज मनीष नरवाल ने शनिवार को फाइनल में कुल 218.2 का स्कोर बनाकर पैरालंपिक में गोल्ड मेडल जीतने का रिकॉर्ड बनाया। उनकी टीम के साथी, सिंहराज अदाना, आज बस कुछ ही कम रह गए; हालांकि, किसी उपलब्धि से कम नहीं, फाइनल में 216.7 स्कोर करके रजत पदक हासिल करने में सफल रहे । दोनों निशानेबाजों ने मौजूदा टोक्यो पैरालिंपिक में भारत के पदकों की संख्या 15 तक पहुंचा दी।

देश के विभिन्न हिस्सों से शनिवार को पैरालिंपियनों के लिए शुभकामनाएं दी गईं, क्योंकि राजनेताओं और गणमान्य व्यक्तियों ने पैरा-एथलीटों को उनकी उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए बधाई दी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मनीष नरवाल और सिंहराज अधाना से बात की, उन्हें शूटिंग में संबंधित स्वर्ण और रजत पदक जीतने के लिए बधाई दी। निशानेबाजों ने भी प्रधानमंत्री के बार-बार प्रोत्साहन की सराहना की और समर्थन के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।

इससे पहले दोनों भारतीय निशानेबाजों ने क्वालीफिकेशन राउंड में अच्छा प्रदर्शन करते हुए फाइनल में प्रवेश किया था। मनीष ने जहां 533-7x अंक अर्जित किए, वहीं सिंहराज ने असाका शूटिंग रेंज में छह श्रृंखलाओं की समाप्ति के बाद 536-4x अंक बनाए। सिंहराज चौथे स्थान पर रहे जबकि मनीष ने क्वालीफिकेशन राउंड की समाप्ति के बाद सातवें स्थान पर कब्जा कर लिया।

अन्य भारतीय निशानेबाज आकाश फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहे और क्वालीफाइंग दौर में 27वें स्थान पर रहते हुए 507-3x अंकों के साथ समाप्त हुए।

Leave a Comment